• Home
  • Thu, 16-May-2024

Breaking News


आइटीआइ में उत्तीर्ण छात्र स्नातक पाठ्यक्रमों में ले सकेंगे प्रवेश, यूजी डिप्लोमा धारक भी होंगे पात्र; दो चरणों में होगी काउंसिलिंग

Updated : Mon, 22 Apr 2024 01:51 AM

छात्रों के लिए एक खुशखबरी है। 2024-25 सत्र में प्रवेश को लेकर उच्च शिक्षा विभाग ने गाइडलाइन जारी कर दी है। स्नातक प्रथम वर्ष में पात्रता संबंधित दिशा-निर्देश भी दिए हैं। इसमें बारहवीं के बाद आइटीआइ करने वाले विद्यार्थी भी प्रवेश ले सकेंगे। यूजी डिप्लोमाधारक भी प्रवेश प्रक्रिया में हिस्सा ले सकेंगे। आइटीआइ और डिप्लोमा में 45 से 50 प्रतिशत से ऊपर अंक होने चाहिए।

2024-25 सत्र में प्रवेश को लेकर उच्च शिक्षा विभाग ने गाइडलाइन जारी कर दी है। स्नातक प्रथम वर्ष में पात्रता संबंधित दिशा-निर्देश भी दिए हैं। इसमें बारहवीं के बाद आइटीआइ करने वाले विद्यार्थी भी प्रवेश ले सकेंगे। यूजी डिप्लोमाधारक भी प्रवेश प्रक्रिया में हिस्सा ले सकेंगे।

आइटीआइ और डिप्लोमा में 45 से 50 प्रतिशत से ऊपर अंक होने चाहिए। प्रावीण्य सूची के आधार पर विद्यार्थियों को सीट आवंटित की जाएगी। विभाग के अनुसार पंजीयन के बाद विद्यार्थियों को प्रवेश शुल्क जमा करना होगा। उसके बाद ही च्वाइस फिलिंग कर सकेंगे। उसके बाद ही कॉलेजों की सीटें आवंटित की जाएंगी।

विभाग ने ऑनलाइन काउंसिलिंग दो चरण में रखा है। इसमें विद्यार्थियों को पंजीयन करवाने के बाद अंकसूची, मूल निवासी, जाति-आय प्रमाण पत्र सहित अन्य दस्तावेजों का सत्यापन करवाना होगा। फिर च्वाइस फिलिंग में हिस्सा लेना है। करीब 15 पसंदीदा कालेज व कोर्स के बारे में बताना होगा। प्रावीण्य सूची के आधार पर विद्यार्थियों को कालेज आवंटित किया जाएगा। बाद में फीस की पहली किस्त आनलाइन देनी होगी। उसके बाद कालेज में शेष राशि जमा करनी होगी।

विभाग ने अल्पसंख्यक कालेजों के लिए भी आनलाइन प्रवेश प्रक्रिया रखी है। बस इसके लिए अलग से वेबसाइट रखी है। इसमें संस्थानों को पंजीयन करवाना है। कोर्स, सीट संख्या, फीस के बारे में जानकारी भरना है।