• Home
  • Fri, 03-May-2024

Breaking News


Weather Update: मौसम ने फिर बदला मिजाज, हिमपात से गिरा तापमान; IMD ने कई राज्यों के लिए जारी किया भारी बारिश का अलर्ट

Updated : Sat, 20 Apr 2024 02:10 AM

उत्तर भारत में गर्मी बढ़ रही है। मगर पहाड़ों में हिमपात होने से हल्की ठंड बनी हुई है तो मैदानी क्षेत्रों में वर्षा के कारण कई जगह फसलों को नुकसान पहुंचा है। जम्मू-कश्मीर के विभिन्न क्षेत्रों में तड़के से ही झमाझम वर्षा हुई जबकि घाटी के ऊपरी क्षेत्रों में हल्की बर्फबारी भी हुई तो कहीं दिन में तेज हवा के साथ ओले भी गिरे।

हिमाचल में भी दोपहर बाद चली आंधी से जानमाल का नुकसान हुआ है। साथ ही गेहूं की कटाई का कार्य भी बाधित हुआ है। पंजाब में भी वर्षा के कारण गेहूं की पकी फसल खेतों में बिछ गई है। जम्मू-श्रीनगर नेशनल हाईवे पर रामबन के गांगरू में भूस्खलन हुआ, जिससे यातायात ठप हो गया। शाम करीब साढ़े पांच बजे मलबा हटाकर यातायात बहाल किया गया।

ताजा बर्फबारी व बारिश से तापमान में फिर से गिरावट आने से पूरी घाटी फिर से ठंड की चपेट में आ गई है। मौसम विभाग के मुताबिक शनिवार को भी विभिन्न क्षेत्रों में रुक-रुक कर वर्षा का क्रम जारी रहेगा।

दूसरी ओर जम्मू और आसपास के क्षेत्रों तड़के से ही वर्षा का सिलसिला शुरू हो गया थो जो रुक-रुक कर दिन भर जारी रहा। भद्रवाह में मौसम वर्षा के साथ ओलावृष्टि भी हुई। वहीं, वैष्णो देवी के श्रद्धालुओं के लिए चॉपर सेवा बाधित रही।

हिमाचल में शुक्रवार दोपहर बाद चली आंधी से जानमाल का नुकसान हुआ है। कांगड़ा जिला के जसवां परागपुर क्षेत्र की गंगोट पंचायत के रेही गांव में शाम करीब पांच बजे तीन वर्षीय बच्ची की मौत हो गई। बच्ची आयशाना आंगन में खेल रही थी, तभी आंधी के कारण मकान की छत टूट गई और ग्रिल की चपेट में आ गई।

वहीं, कुल्लू जिला के तहत मनाली के भूतनाथ चौक के पास देवदार का पेड़ गिरने से 10 वाहन क्षतिग्रस्त हो गए और एक भवन को नुकसान पहुंचा है। प्रदेश में कई क्षेत्रों में गेहूं की कटाई चल रही है, यह कार्य बाधित हुआ है। जिन बागवानों ने एंटी हेल नेट (जालियां) नहीं लगाए हैं, उन्हें नुकसान हुआ है।